Post Office Scheme

Comments · 93 Views

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022: डाकघर बचत योजना (PPF, NSC,FD ब्याज दर)

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं बैंक की तरह हमारे देश में पोस्ट ऑफिस भी कई सारी सेविंग स्कीम चलाता है। इन सेविंग स्कीम से लोगों को पैसे की बचत करने में आसानी होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 से जुड़ी है सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आवेदन करने की प्रक्रिया, उद्देश्य, पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के प्रकार, पात्रता, लाभ आदि। यदि आप Post Office Saving Scheme 2022 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के प्रकार

Post Office Saving Account :

Post Office Saving Account बैंक अकाउंट की तरह ही होता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ब्याज दर 4% रखी गई है। जो कि पूरी तरह से टैक्सेबल है। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ₹50 की न्यूनतम राशि रखना अनिवार्य है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने के लिए अलग-अलग कार्यकाल विकल्प होते हैं। स्कीम में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹200 निर्धारित की गई है। इस स्कीम में खोले गए खाते को किसी दूसरे को ट्रांसफर किया जा सकता है। इस खाते को चार कार्य कालों में विभाजित किया गया है। यदि आप 1 साल का डिपाजिट करते हैं तो 5.5% की ब्याज दर रखी गई है, 2 साल के लिए भी 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर रखी गई है तथा 3 साल के लिए भी 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर रखी गई है। लेकिन अगर आप 5 साल के लिए डिपॉजिट करते हैं तो 6.7% की ब्याज दर रखी गई है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम

यह योजना लड़कियों को लाभ पहुंचाने के लिए रखी गई है। इस योजना के अंतर्गत 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। तथा इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000 है और अधिकतम राशि ₹1,50,000 है। जो कि एक वृत्तीय वर्ष के लिए है। इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने से लेकर 15 साल न्यूनतम राशि का निवेश करना अनिवार्य है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

इस योजना में निवेश करने के लिए मेच्योरिटी पीरियड 5 साल निर्धारित किया गया है। तथा इस योजना में निवेशकों के लिए 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹100 निर्धारित की गई है तथा कोई भी अधिकतम राशि निर्धारित नहीं की गई है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक लोंग टर्म निवेश योजना है। जिसकी अवधि 15 साल है। इस योजना के अंतर्गत 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹500 है तथा अधिकतम राशि ₹1,50,000 है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

यह योजना 60 वर्ष से अधिक आयु वाले निवेशकों के लिए है। इस योजना के अंतर्गत 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना में निवेश की अधिकतम राशि 15,00,000 रुपए निर्धारित की गई है।

किसान विकास पत्र

यह योजना देश के किसानों के लिए है। इस योजना के अंतर्गत 6.9 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना का कार्यकाल 9 साल 4 महीने का है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹1000 है तथा कोई भी अधिकतम राशि निर्धारित नहीं की गई है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट

यह एक मासिक निवेश योजना है जो कि 5 साल की अवधि के लिए है। इस योजना में निवेशक को प्रतिमाह निवेश करना होगा। इस योजना के अंतर्गत ब्याज दर 5.8 प्रतिशत रखी गई है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹10 रखी गई है तथा कोई भी अधिकतम राशि निर्धारित नहीं की गई है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

इस योजना के अंतर्गत निवेशक को प्रतिमाह उनके निवेश पर एक तय आय प्रदान की जाती है। इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि 1500 रुपए निर्धारित की गई है। तथा अधिकतम राशि 4.5 लाख रुपए सिंगल होल्डिंग अकाउंट तथा ₹9,00,000 जॉइंट अकाउंट के लिए निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत 6.6 प्रतिशत ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल रखा गया है।

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट

सरकारी बचत बैंक अधिनियम 1973 की धारा 15 के प्रावधान के अंतर्गत नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट आरंभ करने की घोषणा की गई थी। इस योजना के अंतर्गत खाता चार परिपक्वता अवधि के लिए खोला जा सकता है। इस खाते पर दी जाने वाली ब्याज दर नियमित बचत बैंक खाते की तुलना में काफी अधिक होती है। ब्याज दर परिपक्वता के साथ भिन्न होती है। इस खाते में न्यूनतम ₹1000 रूपट की राशि रहना आवश्यक है। लाभार्थी द्वारा इस योजना के अंतर्गत ₹100 रुपए तक का भी निवेश किया जा सकता है। इस खाते को व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से अधिकतम 3 व्यक्तियों द्वारा संचालित किया जा सकता है। नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट को माइनर खाताधारक भी खोल सकता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के लाभ तथा विशेषताएं

  • डाकघर बचत योजना में निवेश करने से लोग पैसों की बचत करने के लिए प्रेरित होंगे।
  • पैसों की बचत कर के निदेशकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आवेदन करना बहुत ही आसान है।
  • डाकघर बचत योजना 2021 में आवेदन करने के लिए बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम लॉन्ग टर्म निवेश योजना है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में 4% से 9% तक की ब्याज दरें हैं।
  • डाकघर बचत योजना  सरकारी स्कीम है जो की पूरी तरह से रिस्क फ्री है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करने से निवेशक को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 C के अंतर्गत कर में छूट का प्रावधान रखा गया है।
  • सभी वर्गों के लोगों के लिए अलग अलग तरह की स्कीम्स रखी गई है।

डाकघर बचत योजना की पात्रता

  • डाकघर बचत योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • निवास का प्रमाण

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम निवेश करने के कुछ दिशा निर्देश

सही स्कीम में करें निवेश

पोस्ट ऑफिस में लगभग 9 सेविंग स्कीम उपलब्ध है। आपको किसी भी सेविंग स्कीम में निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस सेविंग स्कीम में आप निवेश कर रहे हैं वह आपके लिए सही है या नहीं। आपको सभी नियम व शर्तों को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। जिसके उपरांत आप यह निर्णय ले पाएंगे कि आप का किस योजना में निवेश करना सबसे ज्यादा लाभकारी है।

निवेश करने से पहले करें पात्रता की जांच

आपको किसी भी योजना में निवेश करने से पहले अपनी पात्रता की जांच करनी अनिवार्य है। यदि आप अपनी पात्रता की जांच किए बिना किसी स्कीम में निवेश कर देंगे और आप उस स्कीम के लिए अपात्र होंगे तो इस स्थिति में आपका निवेश अस्वीकार किया जा सकता है।

निवेश की शर्तों का रखें ध्यान

खाता खुलवाते समय आपको निवेश की शर्तों का ध्यान रखना होगा। खाता खुलवाते समय आपको खाता खुलवाने के लिए आयु, खाते की संख्या, एक परिवार में खाता धारकों की संख्या आदि जैसी नियम व शर्तों की जांच करनी होगी। जिसके उपरांत आप खाता खुलवा सकते हैं

रखे न्यूनतम एवं अधिकतम निवेश राशि का ध्यान

आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करने से पहले स्कीम की न्यूनतम एवं अधिकतम निवेश राशि जमा करने की नियम व शर्तों का भी ध्यान रखना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रति वर्ष न्यूनतम निवेश कर सकते हैं या नहीं।

डिफॉल्ट से बचें

इस योजना में यदि आप प्रतिवर्ष न्यूनतम निवेश नहीं कर पाते हैं तो इस स्थिति में आपके खाते को डिफॉल्ट कर दिया जाता है। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपका खाता डिफॉल्ट ना किया जाए। यदि आपका खाता डिफॉल्ट किया जाता है तो आपको खाते को दोबारा से खुलवाने के लिए पेनल्टी का भुगतान करना होगा।

रखे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज पहले से तैयार

पोस्ट ऑफिस में किसी भी स्कीम के अंतर्गत निवेश करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध है या नहीं। यदि आपके पास किसी भी दस्तावेज की कमी है तो आपको खाता खुलवाने से पहले उस दस्तावेज प्राप्त करना होगा।

रखे परिपक्वता अवधि का ध्यान

आपको खाता खुलवाते समय परिपक्वता अवधि का भी ध्यान रखना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस योजना में आप निवेश कर रहे हैं वह आपको समय से लाभ पहुंचा पाएगी या नहीं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप Post Office Saving Scheme 2022 में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आपको निकटतम पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • अब आप जिस भी स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसका फॉर्म पोस्ट ऑफिस से लेना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता आदि ध्यान से भरना होगा।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको यह फॉर्म वापस पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
Comments